Search
Close this search box.

केनरा बैंक के करेंसी चेस्ट से 44 लाख गायब, दो कर्मचारियों पर मुकदमा

Share:

Rs 44 lakh missing from currency chest of Canara Bank, case against two employees

सिविल लाइंस स्थित केनरा बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय अंतर्गत स्थित शाखा के करेंसी चेस्ट से 44 लाख रुपये गायब होने का मामला सामने आया है। इनमें से 39 लाख रुपये की कमी आरबीआई कानपुर ने पकड़ी। जबकि, बैंक की आंतरिक जांच में और पांच लाख रुपये की हेराफेरी की बात सामने आई। सीसीटीवी फुटेज से मिले साक्ष्यों के आधार पर बैंक प्रबंधन ने दो कर्मचारियों पर गबन, धोखाधड़ी समेत अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज करा दिया है

इस मामले में तहरीर केनरा बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज में तैनात सहायक महाप्रबंधक शिवराम मिश्रा ने दी है। इसमें उन्होंने बताया कि केनरा बैंक एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। इसके क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत बैंक की करेंसी चेस्ट शाखा सिविल लाइंस में है। उन्होंने बताया कि सात फरवरी को यह सूचना मिली कि करेंसी चेस्ट प्रयागराज से भारतीय रिज़र्व बैंक, कानपुर को प्रेषित नकदी में लगभग 39 लाख रुपयों की कमी पाई गई है।

 

बैंक के पास सीसीटीवी फुटेज के रिकाॅर्ड उपलब्ध हैं, जिसमें गिनती/छंटाई कक्ष के अंदर और बाहर जाने वाले व्यक्तियों को देखा जा सकता है। बैंक ने अपनी आंतरिक जांच शुरू कर दी है, जो जल्द ही पूरी हो जाएगी। प्रारंभिक जांच के निष्कर्षों के दौरान पता चला कि नकदी की छंटाई विवेक कुमार सिंह निवासी करेली और दैनिक कर्मचारी रघुवीर यादव निवासी नसरतपुर, सोरांव की उपस्थिति में की गई थी।

भारतीय रिजर्व बैंक, कानपुर की ओर से 39 लाख रुपये की कमी पाए जाने की सूचना के बाद शेष नकदी की गिनती के दौरान लगभग पांच लाख रुपये और कम पाए गए। आरोप है कि सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि दोनों ने बंडल में से नकदी निकाली है। इस तरह से अब तक कुल 44 लाख रुपये की कमी की बात सामने आई है और जांच के आगे बढ़ने पर यह आंकड़ा और बढ़ भी सकता है। एसीपी सिविल लाइंस श्वेताभ पांडेय ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया है। विवेचना में जो तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news