Search
Close this search box.

‘रामायण’ के ‘सुषेण वैद्य’ याद हैं? पान बेचने वाले शख्स ने निभाया था ये रोल

Share:

‘रामायण’ टीवी का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला शो रहा है। इस शो की गजब की फैन फॉलोइंग आज भी है। इसके किरदारों के बारे में लोग आज भी पढ़ना चाहते हैं। इसलिए ही हम आपके लिए एक मजेदार वाकया लेकर आए हैं, जो ‘सुषेण वैद्य’ के किरदार से जुड़ा है।

रामानंद सागर की ‘रामायण’ लोगों के बीच आज भी उतनी ही पॉपुलर है जितनी रिलीज के वक्त थी। लॉकडाउन में दोबारा दिखाए गए इसके एपिसोड्स ने लोगों को इसका फिर से फैन बना दिया। इस शो के हर किरदार की अपनी अलग फैन फॉलोइंग है। छोटे से लेकर बड़े किरदार की कास्टिंग शानदार तरीके से की गई थी, यही वजह है कि राम से लेकर सीता और लक्ष्मण से लेकर सुग्रीव तक, हर किरदार सटीक बैठा। इन करिदारों की कास्टिंग भी रामानंद सागर ने बड़े ध्यान से की थी। वैसे इस शो में एक किरदार ‘सुषेण वैद्य’ का था, जो संजीवनी बूटी देकर लक्ष्मण की जान बचाते हैं। इस किरदार को निभाने वाला शख्स कोई एक्टर नहीं था, बल्कि एक पान वाला था।

पान बेचते थे रमेश चौरसिया

‘रामायण’ टीवी शो में लक्ष्मण के मूर्छित होने पर उनके लिए लाई गई संजीवनी बूटी को पीस कर उसे एक जीवनदायिनी दवा का रूप देने का काम एक खास शख्स ने किया था। ये कोई और नहीं बल्कि सुषेण वैद्य का किरदार था, जिसे रमेश चौरसिया ने निभाया था। रमेश चौरषिया मध्य प्रदेश के उज्जैन में रहने वाले थे। मूल रूप से ये कोई एक्टर नहीं बल्कि एक आम आदमी थे। इनका पेशा पान बेचना था, यानी इनकी पान की दुकान थी। एक्टिंग से कोई वास्ता न रखने वाले रमेश को ये किरदार कैसे मिला ये आप जरूर सोच रहे होंगे। दरअसल इसके पीछे भी एक दिलचस्प किस्सा है।

ऐसे हुई थी रमेश चौरसिया की कास्टिंग

हाल में ही प्रेम सागर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि रमेश चौरसिया एक मामूली पान वाले थे। ‘रामायण’ में काम करने के बाद उनकी पान शॉप काफी फेमस हो गई और वो शहर भर में मशहूर हो गए। उनके पास पान खाने दूर-दूर से लोग आते थे। कई लोग ये भी सोचते थे कि उनके पान खाने से बीमारियां ठीक हो जाएंगी। कई लोग उन्हें असल में भी सुषेण वैद्य मान बैठे थे। अब बताते हैं कि इस रोल के लिए रमेश चौरसिया की कास्टिंग कैसे हुई। रमेश चौरसिया ने एक पुराने इंटरव्यू में बताया ता कि उन्हें सुषेण वैद्य का किरदार ‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी ने दिलाया था। अरविंद और रमेश अच्छे दोस्त थे। जब रामानंद सागर सुषेण वैद्य के लिए सही शख्स की तलाश में लगे थे तो अरविंद त्रिवेदी रमेश का नाम सुझाव में दिया था।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news