Search
Close this search box.

ध्यान केंद्रित करने में होती है परेशानी? विशेषज्ञों ने बताया ऐसे बढ़ा सकते हैं मस्तिष्क की शक्ति

Share:

क्या आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है? किसी एक काम में ज्यादा देर तक मन नहीं लगता है? अगर हां तो सावधान हो जाइए, ये लक्षण फोकस से संबंधित समस्याओं का संकेत माने जाते हैं। काम पर फोकस न बन पाने के कारण कार्य की गुणवत्ता प्रभावित होने लगती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, कई चिकित्सीय स्थितियां ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई पैदा कर सकती हैं। अगर आप अधिक चिंता-तनाव लेते हैं, अल्कोहल का अधिक सेवन करते हैं या फिर अनिद्रा जैसे विकारों के शिकार हैं तो भी आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, अगर आपको फोकस की समस्या बिना किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या के कारण है तो आपको लिए अच्छी खबर है। शोधकर्ताओं ने पाया कि आहार में कुछ प्रकार के बदलाव करके भी इसमें लाभ पाया जा सकता है। कुछ चीजों के सेवन की आदत मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने और ध्यान केंद्रित करने में मददगार पाई गई है।

 

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या भी रखें ठीक

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, मस्तिष्क हमारे पूरे शरीर का पावर हाउस है। अगर इसमें किसी तरह की कोई समस्या आती है तो इसका नकारात्मक असर संपूर्ण स्वास्थ्य पर हो सकता है। आहार में सुधार तो जरूरी है ही साथ ही दिनचर्या को ठीक रखना भी मस्तिष्क की सेहत को दुरुस्त रखने और काम पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने के मददगार हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप शारीरिक तौर पर सक्रिय रहें, पर्याप्त नींद लें, सामाजिक संबंध अच्छे रखें और ध्यान वाले अभ्यास करें।

आइए उन आहारों के बारे में जानते हैं जिनकी मदद से मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर बनाने और काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।

आहार में जरूर होना चाहिए ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड को मस्तिष्क को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी माना जाता है। याददाश्त को ठीक रखने और काम पर फोकस बढ़ाने में भी इससे लाभ मिलने के प्रमाण हैं। आपके मस्तिष्क का लगभग 60% भाग वसा से बना है। ओमेगा-3 मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाता है, ये याददाश्त और सीखने की क्षमता में सुधार के लिए भी जाना जाता है।

शोध यह भी इंगित करते हैं कि सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली खाने से उम्र से संबंधित मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट को रोकने और काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।

What Makes You Unable to Concentrate how to make brain healthy and strong

नट्स में भी होता है ओमेगा-3 

तैलीय मछली की तरह, नट्स और सीड्स में भी उच्च स्तर का ओमेगा-3 फैटी एसिड और जरूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ज्यादातर सूखे मेवे विटामिन-ई का भी एक समृद्ध स्रोत माने जाते हैं, जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मददगार हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि नट्स के नियमित सेवन से उम्र से संबंधित स्मृति हानि का खतरा कम हो सकता है। दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए आहार में बादाम, अखरोट, हेजलनट्स और सूरजमुखी के बीज आदि को शामिल किया जा सकता है।

What Makes You Unable to Concentrate how to make brain healthy and strong

हरी सब्जियों से मिलती है मस्तिष्क को शक्ति

केल, पालक, ब्रोकली जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क के लिए बेहतरीन भोजन हैं। इनमें आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट, पोषक तत्व और विटामिन्स होते हैं जो बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिमों को धीमा करने में मदद करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होती हैं जो मस्तिष्क में सूजन को कम करने के साथ फोकस और याददाश्त को ठीक रखने में मदद करती हैं।
————–
नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news