Search
Close this search box.

दालमंडी में नारेबाजी पर खदेड़ी गई भीड़, 3 जिलों की पुलिस ने संभाला मोर्चा; PAC-पैरामिलिट्री…

Share:

ज्ञानवापी में नमाज के लिए हुजूम उमड़ा। इस दौरान दालमंडी में नारेबाजी की गई, इस पर उन्हें खदेड़ दिया गया। तीन जिलों की पुलिस ने मोर्चा संभाले रखा। सड़कों और गलियों में पुलिस-पीएसी और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान रहे।

Gyanvapi Case Crowd dispersed due to sloganeering in Dalmandi, police of three districts took charge

व्यासजी के तहखाने में पूजा-पाठ शुरू होने के विरोध में अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी की अपील पर शुक्रवार को ज्ञानवापी में नमाज पढ़ने के लिए नमाजियों का हुजूम उमड़ पड़ा। हालत यह हुई कि ज्ञानवापी मस्जिद में पैर रखने की भी जगह नहीं बची और पुलिस को नमाजियों को लौटाना पड़ा।

दोपहर बाद भीड़ ने दालमंडी में नारेबाजी कर माहौल गरमाने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। इस दौरान दिन भर मुस्लिम इलाकों की दुकानें-कारखाने बंद और करघे व लूम खामोश रहे। मसाजिद कमेटी की अपील के मद्देनजर जिले भर में पुलिस और प्रशासनिक महकमा बृहस्पतिवार से ही हाई अलर्ट पर था।

शुक्रवार की सुबह हुई तो पुलिस, पीएसी और पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों ने जिले भर में पैदल गश्त शुरू कर दी। मिश्रित आबादी वाले संवेदनशील इलाकों में पुलिस का विशेष रूप से फोकस रहा। गोदौलिया से चौक थाना मार्ग पर बांसफाटक और मणिकर्णिका प्रवेश द्वार पर बैरिकेडिंग की गई थी।

ज्ञानवापी के बाहर विश्वनाथ धाम के गेट नंबर 4 से लेकर चौतरफा डेढ़ से दो किलोमीटर के दायरे में सड़क, गलियों और भवनों की छतों पर फोर्स तैनात थी। ज्ञानवापी में नमाज खत्म हुई और लोग बाहर निकल कर जाने लगे तो लगभग 2:30 बजे दालमंडी में तकरीबन 250 लोगों की भीड़ ने नारेबाजी कर माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया।

नारेबाजी सुनकर पीछे से पुलिसकर्मी दौड़े तो सभी भाग निकले और पांच से सात मिनट बाद माहौल सामान्य हो गया। इस दौरान सुबह से शाम तक कमिश्नरेट और जिला प्रशासन के आला अफसर सड़कों पर ही नजर आए। ज्ञानवापी पहुंचे पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने कहा कि सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। अनुभवी पुलिस अफसरों की टीम फील्ड में तैनात है। कमिश्नरेट में शांति और कानून व्यवस्था पूरी तरह से बरकरार है।

नजदीक की किसी और मस्जिद में चले जाएं
ज्ञानवापी में नमाज पढ़ने वालों की भारी भीड़ उमड़ने के बावजूद वहां आने वालों की संख्या में कमी नहीं आ रही थी। भीड़ का दबाव अत्यधिक बढ़ने पर पुलिस ने ज्ञानवापी की ओर आने वाले नमाजियों को मणिकर्णिका प्रवेश द्वार पर रोकना शुरू कर दिया। सभी से अपील की गई कि वह नजदीक की अन्य मस्जिदों में नमाज पढ़ने चले जाएं। भारी संख्या में फोर्स देखकर नमाजियों ने पुलिस अफसरों की अपील को गंभीरता से लिया और दूसरी मस्जिदों का रुख किया।
शहर के मुस्लिम बहुल इलाकों में दिखा बंदी का असर, गांवों में बेअसर
ज्ञानवापी स्थित व्यासजी के तहखाने में पूजा शुरू होने के विरोध में शुक्रवार को अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी की बंदी की अपील का असर शहर के मुस्लिम बहुल इलाकों में दिखा। ग्रामीण इलाकों में बंदी का कोई खास असर नहीं देखने को मिला है।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news