Search
Close this search box.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रयाग महानगर ने किया “उद्यमिता सम्मेलन व विचार गोष्ठी” का आयोजन

Share:

उद्यमिता से स्वावलंबन संभव : अभाविप

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, प्रयाग महानगर के कार्यकर्ताओं द्वारा “बेरोजगार मुक्त भारत का संकल्प” विषय पर ‘उद्यमिता सम्मेलन व विचार गोष्ठी’ का आयोजन ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के गोल्डन जुबली सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आनंद शंकर सिंह ने किया व मुख्य अतिथि के रूप में स्वावलम्बी भारत अभियान के राष्ट्रीय सह-समन्वयक डॉ. राजीव कुमार की उपस्थिति रही। कार्यक्रम में युवाओं को बदलते भारत के परिवेश और चुनौतियों से अवगत कराया गया तथा इन बदलावों से निर्मित नए अवसरों पर विस्तृत चर्चा की गई।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, 21 अगस्त से 5 सितंबर को उद्यमिता पखवाड़ा के रूप में मना रहा है। जिसमें उद्यमिता संबंधित कई कार्यक्रम देश भर में आयोजित किए जा रहे हैं। आज स्थितियों में काफी बदलाव आया है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के पूर्णरूपेण कार्यान्वन के बाद युवाओं के पास रोगज़ार के लिए नए अवसर प्राप्त होंगे। इसी दृष्टिकोण को युवाओं के बीच लाने के लिए आज इस संगोष्ठी का प्रयागराज में आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में MNNIT के प्रो. आर.पी. तिवारी उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम का संचालन डॉ. अखिलेश त्रिपाठी ने किया।

रोजगार लेने वाला नहीं, देने वाला बनेगा देश का युवा

स्वावलम्बी भारत अभियान के राष्ट्रीय सह-समन्यवक डॉ. राजीव कुमार ने कहा कि,”आज देश हर क्षेत्र में विकास कर नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। आज युवाओं में नवाचार तथा नीतिगत बदलावों के माध्यम से हम उन्हे रोजगार देने वाला बनाएंगे। युवाओं के बीच एक विमर्श रखा जाता है कि उन्हे रोज़गार नहीं मिल रहा है, आज इस प्रकार से नीतिगत बदलाव किए जा रहे हैं और उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा रहा है कि युवा खुद रोज़गार प्रदान करने वाले बनेंगे और सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अपनी महती भूमिका निभाएंगे।”

कॉलेजों में भी उद्यमिता को दिया जाएगा बढ़ावा

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आनंद शंकर सिंह ने कहा कि,” राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वन के बाद परिसरों सकारात्मक बदलाव दिखाई दे रहा है। जहां औपनिवेशिक मानसिकता से बाहर आकर हम अपनी समृद्ध संस्कृति और ज्ञान परंपरा आधारित चीजों को अपना रहे हैं वहीं उद्यमिता जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी युवाओं को बढ़ावा देने का भी कार्य किया जा रहा है। इस तरह की संगोष्ठियों से युवाओं को रोज़गार के क्षेत्र में एक नई दिशा मिलती है साथ-ही उनके दृष्टिकोण में भी बदलाव आता है। आज इस तरह के प्रयास परिसरों में भी किए जाने आवश्यक हैं, जिससे युवाओं को स्वावलंबी बनाया जा सके।”

इस कार्यक्रम में प्रयाग विभाग के विभाग संगठन मंत्री प्रभाकर तिवारी, डॉ. विवेक कुमार राय, डॉ. विकास सिंह, डॉ. हर्ष मणि, वी.के. सिंह की उपस्थिति रही।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news