Search
Close this search box.

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की टीम भारत पहुंची, कोच बोले- यहां खेलना हमेशा उत्साहजनक रहता है

Share:

एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के पुरुष हॉकी कोच शेख शाहनाज अपनी टीम के साथ मंगलवार को चेन्नई पहुंचे, जहां उन्होंने कहा कि पाकिस्तान टीम भारत में खेलने के लिए हमेशा उत्साहित रहती है। मंगलवार रात भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन के चेन्नई पहुंचने से शहर का माहौल उत्साहजनक हो गया। चीन की पुरुष हॉकी टीम ने सीधे चेन्नई के लिए उड़ान भरी, वहीं पाकिस्तान की पुरुष हॉकी टीम ने अमृतसर के अटारी-वाघा बॉर्डर के जरिये भारत में प्रवेश किया, जहां से उन्होंने बेंगलुरु होते हुए चेन्नई के लिए उड़ान भरी।

टूर्नामेंट की तैयारियों और भारत में खेलने के बारे में बात करते हुए पाकिस्तान के कोच शेख शाहनाज ने हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, ‘हम भारत में खेलने के लिए हमेशा उत्साहित रहते हैं और इससे निश्चित रूप से दबाव बढ़ता है, लेकिन अच्छी क्वालिटी वाले खिलाड़ी जानते हैं कि कैसे प्रदर्शन करना है और अच्छा प्रदर्शन करना है।’ एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट तीन अगस्त से 12 अगस्त तक चेन्नई में खेला जाएगा। हॉकी इंडिया के अनुसार, टूर्नामेंट में छह टीमें – भारत, पाकिस्तान, कोरिया, चीन, मलेशिया और जापान एक-दूसरे से भिड़ेंगी। पाकिस्तान, जिसने भारत के बराबर तीन बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है, इस टूर्नामेंट की दो सबसे सफल टीमें हैं। पाकिस्तान अपने अभियान की शुरुआत तीन अगस्त को मलेशिया के खिलाफ करेगा।

How economic strength has dictated the India-Pakistan hockey rivalry

कोच ने कहा, ‘हम यहां सकारात्मक हॉकी खेलने के लिए हैं और मेरा मानना है कि भारत और पाकिस्तान को एक-दूसरे के खिलाफ अधिक से अधिक मैच खेलने चाहिए क्योंकि इससे दोनों टीमों को अपने-अपने खेल को अगले स्तर पर ले जाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हांगझोऊ एशियाई खेलों के लिए एक अच्छी तैयारी के रूप में काम करेगी क्योंकि हम चीन में उन्हीं टीमों के खिलाफ खेलेंगे। इसलिए यह टूर्नामेंट हमें अपने विरोधियों की ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में मदद करेगा।

कोच ने कहा- हमें कम से कम टूर्नामेंट का फाइनल खेलने की उम्मीद है। आजकल आपको युवा खिलाड़ियों को टीम में जोड़कर अपनी टीम को मजबूत करने का मौका होता है। यह अब आधुनिक हॉकी का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। युवा खिलाड़ियों के पास न केवल बेहतर फिटनेस स्तर है, बल्कि वे टीम में नई ऊर्जा, प्रतिबद्धता, स्वभाव और कौशल भी लाते हैं और वे आसानी से बदलते हॉकी माहौल में खुद को ढाल सकते हैं। इसलिए मेरा मानना है कि टीम में कुछ अनुभवी खिलाड़ियों के साथ युवाओं का मिश्रण आधुनिक हॉकी में अधिक प्रभावी है।

Asia Cup: India and Pakistan play out intense 1-1 draw

पाकिस्तान के कप्तान उमर भुट्टा ने कहा, ”हमारी टीम के कई युवा खिलाड़ी हाल ही में जूनियर एशिया कप में खेले थे। इसलिए उनके लिए यह टूर्नामेंट कुछ हद तक परिचित होगा और उन्हें यहां की परिस्थितियों से अभ्यस्त होना और ऐसे उच्च स्तरीय टूर्नामेंट में खेलना बहुत मुश्किल नहीं होगा क्योंकि मुझे लगता है कि एक खिलाड़ी को दबाव सहने की आदत होती है और कठिन परिस्थितियों में प्रदर्शन करें।’ इसके अलावा मेरे पास भारत में खेलने की कुछ अद्भुत यादें हैं जब मैं आखिरी बार पांच साल पहले 2018 विश्व कप में भाग लेने के लिए इस देश में आया था। इस बार भी मैं एक टीम के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ देने और जितना हो सके उतना अनुभव हासिल करने की उम्मीद के साथ यहां आया हूं। इसके अलावा आगामी एशियाई खेलों को लेकर यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है क्योंकि हम इस प्रतियोगिता में विभिन्न टीम संयोजनों को आजमाने और अपनी रणनीतियों को बेहतर बनाने में सक्षम होंगे, जो अंततः हमें एक टीम के रूप में सुधार करने में मदद करेगा।

दूसरी ओर चीन की नजर पहली बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतने पर है। वे हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 का अपना पहला मैच तीन अगस्त को मेजबान भारत के खिलाफ खेलेंगे। चीन के कोच हैकिन वेंग ने अपनी तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ‘हमने टूर्नामेंट के लिए बहुत अच्छी तैयारी की है और हम भारत में खेलने के लिए उत्साहित हैं। यहां के लोग बहुत अच्छे हैं और हम यहां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने के लिए उत्सुक हैं। चेन्नई में मौसम और खेल की स्थिति के बारे में आगे बात करते हुए, हैकिन ने कहा, ‘यहां मौसम बहुत गर्म है। हालांकि, जिस मैदान पर टूर्नामेंट खेला जाएगा यह काफी हद तक वैसा ही है जैसा हमारे पास चीन में है। इसलिए यह हमारे लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news