Search
Close this search box.

जयकारों के साथ पवित्र गुफा की तरफ बढ़े भक्तों के जत्थे, तस्वीरें में देखें यात्रा के रंग

Share:

जयघोष के साथ पारंपरिक बालटाल और पहलगाम रूट से अमरनाथ यात्रा जारी है। वीरवार को 16061 यात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। इसके साथ ही अब तक कुल 162569 यात्रियों ने दरबार में हाजिरी लगाई है। आधार शिविर जम्मू से अब तक के सबसे बड़े जत्थे में 9241 श्रद्धालु कश्मीर के लिए रवाना हुए। पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने वालों में 12701 पुरुष, 2945 महिलाएं, 236 बच्चे, 176 साधु और 3 साध्वियां शामिल थीं।

आधार शिविर भगवती नगर से 11वें जत्थे में बालटाल के लिए 112 छोटे बड़े वाहनों में कड़ी सुरक्षा के बीच 2036 पुरुष, 1121 महिलाएं, 39 बच्चे और 10 साधुओं के साथ 3206 श्रद्धालु भेजे गए। इसी तरह पहलगाम रूट के लिए 4540 पुरुष, 1254 महिलाएं, 9 बच्चे, 202 साधु और 30 साध्वी के साथ 6035 तीर्थ यात्री रवाना किए गए।
पहलगाम के लिए 194 छोटे बड़े वाहन गए। यात्रा के चलते प्रवेशद्वार लखनपुर से कश्मीर तक रौनक बनी हुई है। जगह-जगह लंगर स्थलों पर भक्तों को प्रसाद ग्रहण करने के साथ उनका जोरदार स्वागत किया जा रहा है। अब तक मौसम ने भी यात्रियों का साथ  दिया है। आगामी दिनों में भी लगभग मौसम के साफ रहने के आसार हैं।
कुछ दिन में पवित्र गुफा में हाजिरी लगाने वाले भक्तों का आंकड़ा भी दो लाख के पार हो जाएगा। इस साल यात्रियों की संख्या को देखते हुए रिकार्ड यात्रा होने की उम्मीद जताई जा रही है। यात्रा के चलते प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति मिली है।

मुख्य सचिव ने बालटाल मार्ग पर पंचतरणी में व्यवस्था का किया मूल्यांकन 

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने वीरवार को बालटाल मार्ग पर पंजतरणी के रास्ते से पवित्र गुफा तक का व्यापक दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों के साथ यात्रा के लिए यात्राओं की व्यवस्था का प्रत्यक्ष मूल्यांकन किया। बैठक में नोडल अधिकारी एसएएनजेवाई (बालटाल) राघव लंगर, गांदरबल के उपायुक्त श्यामबीर, डिप्टी कमिश्नर अनंतनाग सैयद हामिद, एसएसपी गांदरबल निखिल बोरकर, शिविर निदेशक बालटल, एडीसी गांदरबल, सीएमओ, एसडीएम कंगन के अलावा विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने अधिकारियों से यात्रा के लिए स्वच्छता उपायों, आवास, पीने के पानी, तंबू और लंगर सुविधा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं सहित व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news