Search
Close this search box.

हिमाचल को बीबीएमबी का पानी देने से पंजाब को एतराज, सीएम मान ने पीएम को लिखा पत्र, कहा-एकतरफा फैसला

Share:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सतलुज, रावी और ब्यास नदियों का पानी अलग-अलग समझौतों के तहत पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और राजस्थान को आवंटित किया गया है और हिमाचल प्रदेश नदियों के पानी पर कोई दावा नहीं कर सकता है।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश द्वारा सिंचाई योजनाओं के वास्ते पानी लेने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मांगने की शर्तों को माफ करने के केंद्र के ”एकतरफा फैसले” का विरोध किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्र सरकार ने 15 मई को इस संबंध में भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के अध्यक्ष को निर्देश जारी कर दिया।

इन निर्देशों के तहत, सरकार ने बीबीएमबी अध्यक्ष को एनओसी के मौजूदा तंत्र को इस शर्त के साथ समाप्त करने का निर्देश दिया है कि हिमाचल प्रदेश सरकार का कहना है कि संचयी निकासी को सत्ता में उनके समान हिस्से से कम रखा जाता है, जो कि 7.19 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री के अनुसार यह फैसला पूरी तरह से अनुचित, निराधार और पंजाब के साथ घोर अन्याय है, क्योंकि जल समझौते के अनुसार हिमाचल प्रदेश को सतलुज और ब्यास नदियों से पानी देने की आवश्यकता नहीं है।उन्होंने कहा कि हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने बिजली के लिए हिमाचल प्रदेश को 7.19 प्रतिशत हिस्सा देने की अनुमति दी है और शीर्ष अदालत द्वारा पानी के बंटवारे के संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। पानी का बंटवारा एक अंतरराज्यीय विवाद है और ”राज्यों द्वारा पानी साझा करने के लिए कोई एकतरफा निर्देश जारी नहीं किया जा सकता है।

सीएम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बीबीएमबी का गठन पंजाब पुनर्गठन अधिनियम, 1966 की धारा 79 (1) के तहत किया गया था, जिसके अनुसार बोर्ड का शासनादेश प्रशासन, बांध और जलाशयों का रखरखाव और नंगल हाइडल चैनल और रोपड़, हरिक, फिरोजपुर में सिंचाई हेडवर्क्स के संचालन के लिए है।

ऐसे तय हुआ पानी बांटने का पैमाना
यह कहते हुए कि हिमाचल प्रदेश भागीदार राज्य नहीं है, मान ने कहा कि सतलुज, रावी और ब्यास नदियों का पानी अलग-अलग समझौतों के तहत पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और राजस्थान को आवंटित किया गया है और हिमाचल प्रदेश नदियों के पानी पर कोई दावा नहीं कर सकता है। जल संविधान की राज्य सूची-दिव्तीय की प्रविष्टि 17 के अंतर्गत आने वाला एक राज्य का विषय है और नदी के पानी के अधिकारों का निर्धारण या अधिनिर्णय अंतर-राज्य के प्रावधान के अनुसार केंद्र द्वारा गठित किए जाने वाले न्यायाधिकरण के अनन्य अधिकार क्षेत्र में आता है।

उन्होंने कहा कि नदी जल विवाद अधिनियम, 1956, संविधान के अनुच्छेद 262 के तहत राज्य सरकार द्वारा की गई शिकायत के आधार पर बनाया गया है। मान ने कहा कि पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के भागीदार राज्य अतीत में हिमाचल प्रदेश को पीने के उद्देश्यों के लिए अंतरराज्यीय वाहक चैनलों से पानी उपलब्ध कराने के लिए बहुत उदार रहे हैं।

हालांकि, मुख्यमंत्री ने दुख जताया कि केंद्र ने तत्काल निर्देश देकर सिंचाई योजनाओं को भी शामिल कर लिया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में जब नदियों में पानी साल दर साल तेजी से घट रहा है और सभी द्वारा पानी की मांग की जा रही है। भागीदार राज्यों को केंद्र के एकतरफा फैसले पर पुनर्विचार करने और वापस लेने की जरूरत है।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news