Search
Close this search box.

भुवनेश्वर ने अंतिम गेंद पर दिलाई हैदराबाद को जीत, राजस्थान का प्लेऑफ में पहुंचने का इंतजार बढ़ा

Share:

हैदराबाद की यह आईपीएल इतिहास की सबसे कम अंतर से जीत है। इससे पहले टीम ने इसी सीजन पंजाब किंग्स को दो रन से हराया था। हैदराबाद का आईपीएल 2024 में लक्ष्य का बचाव करके हुए रिकॉर्ड शानदार रहा है और टीम ने लक्ष्य का बचाव करते हुए छह में से पांच जीत दर्ज की है।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को अंतिम गेंद पर जीत दिलाकर दो महत्वपूर्ण अंक दिलाए, जबकि शीर्ष पर चल रही राजस्थान रॉयल्स का प्लेऑफ में पहुंचने का इंतजार बढ़ गया है। हैदराबाद ने नीतीश रेड्डी के 42 गेंदों पर तीन चौके और आठ छक्कों की मदद से नाबाद 76 रन और ट्रेविस हेड के 44 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्के के सहारे 58 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में तीन विकेट पर 201 रन बनाए। जवाब में राजस्थान खराब शुरुआत से उबरते हुए रियान पराग के 77 रन और यशस्वी जायसवाल के 67 रनों की पारी के बावजूद 20 ओवर में सात विकेट पर 200 रन बना सकी। राजस्थान को आखिरी गेंद पर दो रन की जरूरत थी, लेकिन भुवनेश्वर ने रोवमैन पोवेल को आउट कर हैदराबाद को जीत दिला दी। भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में तीन विकेट लिए और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई

हैदराबाद की सबसे कम अंतर से जीत
हैदराबाद की यह आईपीएल इतिहास की सबसे कम अंतर से जीत है। इससे पहले टीम ने इसी सीजन पंजाब किंग्स को दो रन से हराया था। हैदराबाद का आईपीएल 2024 में लक्ष्य का बचाव करके हुए रिकॉर्ड शानदार रहा है और टीम ने लक्ष्य का बचाव करते हुए छह में से पांच जीत दर्ज की है, जबकि उसे इस दौरान एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। आईपीएल में यह दूसरी बार है जब राजस्थान को एक रन से हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले टीम को दिल्ली कैपिटल्स ने 2012 में एक रन से हराया था।

शीर्ष चार में पहुंची हैदराबाद
राजस्थान की 10 मैचों में यह दूसरी हार है और वह 16 अंकों के साथ शीर्ष पर मौजूद है। राजस्थान अगर यह मुकाबला जीतने में सफल रहती तो प्लेऑफ के लिए क्वलीफाई कर लेती, लेकिन टीम ऐसा नहीं कर सकी। दूसरी ओर, हैदराबाद की टीम 12 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष चार में पहुंच गई है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पांचवें स्थान पर खिसक गई है।

भुवनेश्वर ने राजस्थान को पहले ओवर में दिए दो झटके
लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और भुवनेश्वर ने इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन को पहले ही ओवर में खाता खोले बिना पवेलियन भेजा। शुरुआती ओवर में दोहरे झटके लगने से राजस्थान की पारी लड़खड़ा गई।

यशस्वी-रियान की शतकीय साझेदारी
शुरुआती झटकों के बाद यशस्वी जायसवाल और रियान पराग ने राजस्थान की पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले की समाप्ति तक 60 रन खड़े किए। यशस्वी को हालांकि पैट कमिंस ने जीवनदान दिया और उनका आसान सा कैच छोड़ा। कमिंस से मिले इस जीवनदान का यशस्वी ने पूरा फायदा उठाया और अर्धशतक जड़ दिया। इसके कुछ देर बार रियान ने भी अपना पचासा पूरा किया। देखते ही देखते दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 134 रनों की साझेदारी कर डाली। यह बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए आईपीएल में कई गई दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। हालांकि, टी. नटराजन ने यशस्वी को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसक बाद कमिंस ने रियान को आउट कर एक बार फिर राजस्थान की पारी लड़खड़ा दी।

आखिरी ओवर का रोमांच
यशस्वी और रियान के आउट होने के बाद राजस्थान ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और शिमरॉन हेत्मायर और ध्रुव जुरेल सस्ते में पवेलियन लौट गए। आखिरी ओवर में राजस्थान को 13 रन बनाने थे और क्रीज पर रोवमैन पोवेल के साथ रविचंद्रन अश्विन मौजूद थे। अश्विन ने पहली गेंद पर सिंगल लिया, जबकि पोवेल ने दूसरी गेंद पर दो रन चुराए। तीसरी गेंद पर पोवेल ने चौका लगाया और राजस्थान को जीत के लिए उस समय तीन गेंदों पर छह रनों की जरूरत थी। पोवेल ने चौथी और पांचवीं गेंद पर फिर दो रन लिए। अब राजस्थान को जीत के लिए एक गेंद पर दो रन की जरूरत थी। भुवनेश्वर ने फुलटॉस गेंद डाली जो सीधे पोवेल के पैर में लगी। भुवनेश्वर ने आउट की अपील की और अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दिया। राजस्थान ने डीआरएस लिया, लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही माना। इस तरह हैदराबाद ने राजस्थान के मुंह से जीत छीन ली। पोवेल 15 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हुए।

हैदराबाद को लगा शुरुआती झटका
इससे पहले, सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और आवेश खान ने अभिषेक शर्मा को आउट कर हैदराबाद को शुरुआत झटका दिया। अभिषेक 12 रन बनाकर आउट हुए। अगले ओवर में अनमोलप्रीत सिंह संदीप शर्मा का शिकार बने जिससे हैदराबाद पर दबाव बढ़ गया।

पावरप्ले में लगातार विकेट ले रहे हैं संदीप
राजस्थान के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा पावरप्ले में लगातार विकेट ले रहे हैं। वह आईपीएल इतिहास में पावरप्ले में दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। संदीप के नाम पावरप्ले में 60 विकेट हो गए हैं। उनसे आगे सिर्फ भुवनेश्वर कुमार हैं जिनके पावरप्ले में 69 विकेट हो गए हैं।

हैदराबाद ने बनाया इस सीजन का अपना पावरप्ले का न्यूतनम स्कोर
शुरुआती झटकों के बाद हैदराबाद की बल्लेबाजी पावरप्ले में धीमी पड़ गई और हैदराबाद ने इस सीजन पावरप्ले में अपना न्यूनतम स्कोर बनाया। पावरप्ले में हैदराबाद की टीम दो विकेट पर 37 रन ही बना सकी थी। इससे पहले उसका इस सीजन पावरप्ले में न्यूनतम स्कोर पंजाब किंग्स के खिलाफ तीन विकेट पर 40 रन था। हालांकि, हेड ने नीतीश रेड्डी के साथ मिलकर पारी को गति दी और दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन जोड़कर हैदराबाद को संभाला। इस बीच, हेड ने इस सीजन का अपना चौथा अर्धशतक भी जड़ा। हालांकि आवेश खान ने हेड को बोल्ड कर उनकी पारी का अंत कर दिया।

नीतीश-क्लासेन की विस्फोटक पारी 
हेड के आउट होने के बाद नीतीश रेड्डी ने अपना गियर बदला और आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अपना पचासा पूरा किया। उन्हें दूसरे छोर पर हेनरिच क्लासेन का अच्छा साथ मिला जो लगातार बड़े शॉट लगाते रहे। हैदराबाद ने पहले 10 ओवर में 75 रन बनाए थे, लेकिन हेड, नीतीश और क्लासेन की विस्फोटक पारी से हैदराबाद ने अगली 60 गेंदों पर 126 रन बटोरे और सिर्फ एक ही विकेट गंवाया। क्लासेन और नीतीश के बीच इस दौरान चौथे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी हुई। नीतीश ने इस दौरान अपनी पारी में आठ छक्के जड़े और वह आईपीएल की किसी पारी में हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए। नीतीश से पहले डेविड वॉर्नर, मनीष पांडे, हेनरिच क्लासेन और ट्रेविस हेड ने भी आईपीएल में किसी पारी में आठ छक्के जड़े हैं। हैदराबाद की ओर से क्लासेन ने 19 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 42 रनों का योगदान दिया। राजस्थान के लिए तेज गेंदबाज आवेश खान ने दो विकेट लिए।

महंगे साबित हुए चहल
भारत की टी20 विश्व कप टीम में शामिल राजस्थान के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल इस मैच में खासे महंगे साबित हुए और उन्होंने चार ओवर के अपने स्पैल में 62 रन लुटाए। इस दौरान चहल की इकॉनोमी 15.50 की रही। नीतीश और क्लासेन ने चहल को अपने निशाने पर लिया और उनके ओवर से लगातार रन बटोरे। तेज गेंदबाजों की तुलना में राजस्थान के स्पिनर इस मैच में काफी महंगे रहे। राजस्थान के स्पिनरों ने आठ ओवर में 98 रन दिए और एक विकेट भी विकेट हासिल नहीं कर सके, जबकि इनकी इकॉनोमी रेट 12.25 की रही। दूसरी ओर, तेज गेंदबाजों ने कुल 12 ओवर फेंके और 103 रन देकर तीन विकेट झटके। तेज गेंदबाजों की इकॉनोमी रेट 8.58 रही।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news