Search
Close this search box.

Indian economy के लिए अच्छी खबर! Fitch ने FY25 के लिए भारत के GDP ग्रोथ अनुमान को 6.5% से बढ़ाकर 7% किया

Share:

रेटिंग एजेंसी Fitch ने कहा कि इमर्जिंग इकोनॉमी में खासकर भारत की ग्रोथ मार्च 2024 (FY24) को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में विकास दर 7.8 प्रतिशत रह सकती है।

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने भारत की FY25 ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) ग्रोथ का अनुमान पहले के 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है। फिच रेटिंग्स को उम्मीद है कि भारत की अर्थव्यवस्था अपनी मजबूत विस्तार जारी रखेगी।

2024 के अंत तक घटेगी सीपीआई मुद्रास्फीति

फिच को उम्मीद है कि जुलाई से दिसंबर तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दर में 50 बीपीएस की कटौती की जाएगी और उम्मीद है कि 2024 के अंत तक भारत की सीपीआई मुद्रास्फीति (CPI inflation) धीरे-धीरे घटकर 4 प्रतिशत हो जाएगी।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि इमर्जिंग इकोनॉमी में खासकर भारत की ग्रोथ मार्च 2024 (FY24) को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में विकास दर 7.8 प्रतिशत रह सकती है। वहीं, FY25 के लिए रियल GDP ग्रोथ अनुमान को 6.5% से बढ़ाकर 7% कर दिया है।

RBI घटा सकता है रीपो रेट

फिच ने अपनी रिपोर्ट में उम्मीद जताई है कि केंद्रीय बैंक (RBI) जुलाई से दिसंबर में रीपो रेट घटा सकता है। 0.5 फीसदी की कटौती होने की संभावना है।

इस बीच, फिच ने चीन के 2024 के पूर्वानुमान को 4.6 प्रतिशत से घटाकर 4.5 प्रतिशत कर दिया, जो प्रॉपर्टी सेक्टर के लिए दृष्टिकोण में गिरावट और डिफ्लेशन दबाव के बढ़ते सबूत को दर्शाता है।

हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अधिकारी फिस्कल सपोर्ट बढ़ा रहे हैं और इससे पूर्वानुमान पर प्रभाव कम हो गया है। हाल ही में का अनुमान 6.1 फीसदी से बढ़ाकर 6.8 फीसदी कर दिया है।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news