Search
Close this search box.

एक सीट के लिए 37 विद्यार्थी देंगे परीक्षा

Share:

नवोदय विद्यालय में प्रवेश को लेकर हर साल मारामारी रहती है। इस बार भी 3213 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किए हैं, जिनमें से महज 80 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। इस तरह से एक सीट के लिए 37 विद्यार्थियों के बीच स्पर्धा होगी।

शनिवार को नवोदय विद्यालय की परीक्षा होनी है। इसे लेकर विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए छह केंद्रों पर 3213 छात्र-छात्राएं परीक्षाएं देंगे। परीक्षा में सिर्फ 80 विद्यार्थियों का चयन किया जाना है।

पिछले साल की तरह इस बार किसी गलत बच्चे का प्रवेश न होने पाए, इसे लेकर डीआईओएस ने सभी प्रधानाचार्यों को दिशा निर्देश दिए हैं।
डीआईओएस डॉ. सच्चिदानंद यादव ने बताया कि जिले के प्रत्येक विकास खंड में एक-एक परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई है। केंद्रों की निगरानी के लिए फ्लाइंग स्क्वायड की तैनाती की गई है।
इसके अलावा ब्लॉकों के खंड शिक्षा अधिकारी लगातार केंद्रों की मानीटरिंग और निरीक्षण करते रहेंगे। परीक्षा सुबह 11.30 बजे से परीक्षा शुरू होगी। जो दोपहर के डेढ़ बजे तक होगी।

दोबारा शामिल नहीं हो सकते परीक्षार्थी
—नवोदय के प्रधानाचार्य एके श्रीवास्तव ने बताया कि जो परीक्षार्थी पिछले वर्षों में संपन्न हुई परीक्षा में बैठ चुके हैं, यदि उन्होंने गलती से फिर से आवेदन कर दिए हैं तो ऐसे परीक्षार्थी परीक्षा देने न जाएं।
इससे उनके समय और खर्चे की बचत होगी। उन्होंने बताया कि नवोदय की प्रवेश परीक्षा में एक छात्र सिर्फ एक बार ही परीक्षा में बैठ सकता है। कहा कि इस परीक्षा के लिए विद्यार्थी एक बार ही आवेदन कर सकता है, लेकिन अक्सर नाम, पिता का नाम, पता आदि दस्तावेजों में छेड़छाड़ करते हुए आवेदन कई बार करा देते हैं।

आधा घंटे पहले दिया जाएगा प्रवेश पत्र
— डीआईओएस ने बताया कि छात्र-छात्राओं को सेंटरों पर 11 बजे से प्रवेश दिया जाने लगेगा। इससे बच्चों को कक्ष और सीट खोजने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। बच्चों को कोई समस्या न हो इसे लेकर अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है, जो बच्चों की मदद करेंगे।

यहां होगी परीक्षा
– कड़ा ब्लॉक के 425 विद्यार्थियों की परीक्ष एसएबी सैनी में, सिराथू ब्लॉक के 443 विद्यार्थियों की परीक्षा भरवारी के भवंस मेहता में, सरसवां के 306 व मंझनपुर के 435 विद्यार्थियों की परीक्षा एमवी कांवेंट ओसा में, कौशाम्बी ब्लॉक के 382 विद्यार्थियों की परीक्षा रिजवी स्प्रिंग फील्ड करारी में, मूरतगंज के 285 व चायल के 242 विद्यार्थियों की परीक्षा महगांव इंटर कॉलेज महगांव में व नेवादा ब्लॉक के 413 विद्यार्थियों की परीक्षा सरदार बल्लभ भाई पटेल इंटर कॉलेज सरायअकिल में होगी।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news