Search
Close this search box.

स्कूल परीक्षा में हर पेज पर QR कोड, फोटो खींचते ही पेपर आउट की मिलेगी जानकारी

Share:

हरियाणा में इस बार बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक नहीं होगा। इसके लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी ने फुलप्रूफ तैयारी की है। यह पहली बार होगा कि बोर्ड एग्जाम पेपर के हर पेज पर QR कोड अंकित करेगा। यदि कोई भी व्यक्ति पेपर का फोटो खींचता है तो बोर्ड को इसकी तुरंत जानकारी मिल जाएगी। साथ ही पेपर लीक करने वाले व्यक्ति की पूरी डिटेल भी आसानी से प्राप्त हो सकेगी।

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी की सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होकर 28 मार्च तक संचालित करवाई जाएंगी।

हर पेज पर 3 QR कोड
इस वर्ष हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं -12वीं की परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए पहली बार नई तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। इस तकनीक के तहत पेपर लीक और आउट नहीं होगा और नकल पर भी अंकुश लगेगा। इस बार हर परीक्षार्थी के प्रश्न-पत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर तीन-तीन जगह पर विशेष क्यूआर कोड अंकित होगा।

पेपर पर होगी यूनिक आईडी
इसके अलावा प्रश्न पत्र पर ऊपर से नीचे की ओर क्रॉस में एक यूनिक आईडी भी अंकित होगी। इससे यदि कोई परीक्षार्थी, पर्यवेक्षक, कर्मचारी व अन्य कोई फोटो खींचेगा तो तुरंत पता लग जाएगा कि प्रश्र पत्र कहां से आउट हुआ है एवं किस परीक्षार्थी का है। जिससे परीक्षाओं के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार की अनियमितताओं पर लगाम लगाई जा सकेगी।

पहली होगा इस तकनीक का प्रयोग
इस बार बोर्ड ने परीक्षा केंद्र के अनुसार प्रश्न-पत्र तैयार करवाए हैं। हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड यह फॉर्मूला अपनाने वाला देशभर का पहला बोर्ड बन गया है। अभी तक किसी भी राज्य में नकल रोकने के लिए इस तकनीक का प्रयोग नहीं किया गया है। यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी इसका प्रयोग किया जाएगा।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news