Search
Close this search box.

सालों से ड्यूटी से नदारद हमीरपुर में तीन महिला शिक्षिकाओं की सेवाएं समाप्त

Share:

hamirpur bsa big action against three women teachers who were absent since  four years चार साल से स्कूल नहीं आ रहीं तीन महिला शिक्षकों पर BSA ने की  बड़ी कार्रवाई

जिले में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में पिछले कई सालों से ड्यूटी से नदारद रहने के मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ने बड़ी कार्रवाई की है। तीन महिला शिक्षिकाओं की सेवाएं समाप्त करने के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

सुमेरपुर ब्लाक के पत्योरा गांव स्थित कन्या प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापिका श्वेता कटियार की तैनाती थी, लेकिन ये 22 जुलाई 2018 से लगातार विद्यालय से नदारद है। शिक्षिका के खिलाफ बीएसए ने कई बार नोटिस जारी की लेकिन आज तक सहायक अध्यापिका की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया।

इसी तरह सरीला ब्लाक के जमौड़ी डांडा स्थित प्राथमिक विद्यालय में नियुक्त शिक्षिका मीना गुप्ता 14 जुलाई 2018 से लगातार गायब चल रही है। खंड शिक्षाधिकारी की रिपोर्ट के बाद बीएसए ने शिक्षिका मीना को नोटिस जारी कर जवाब मांगा, लेकिन कोई भी जवाब नहीं दिया गया।

जिले के राठ ब्लाक के इटौरा गांव में प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिका सुधा सिंह भी 30 जनवरी 2017 से लगातार ड्यूटी से नदारद है। इन्हें भी विभाग ने नोटिस जारी की थी पर शिक्षिका पर नोटिस का कोई असर नहीं पड़ा। यहां की बीएसए ने इन तीनों महिला शिक्षिकाओं की सेवाएं समाप्त करने के आदेश जारी कर दिए है।

बीएसए कल्पना जायसवाल ने बताया कि ये तीनों महिला शिक्षिकाएं पिछले कई सालों से लगातार शिक्षण ड्यूटी से नदारद हैं। कई बार नोटिसें भी जारी की जा चुकी हैं लेकिन आज तक कोई जवाब नहीं दिया गया है। बताया कि तीनों महिला शिक्षिकाओं पर कार्रवाई करते हुए सेवायें समाप्त कर दी गई है।

औचक निरीक्षक में ड्यूटी से हेडमास्टर समेत 17 टीचर गैरहाजिर

बीएसए ने बताया कि शासन के निर्देश पर स्कूलों में औचक निरीक्षण कराया गया, जिसमें पौथियां गांव के प्राथमिक स्कूल की शिक्षा मित्र पारूल, कन्या प्राथमिक स्कूल उजनेड़ी की पूनम सिंह, कन्या प्राथमिक स्कूल टिकरी बुजुर्ग के सहायक अध्यापक लक्ष्मी कुशवाहा, प्राथमिक स्कूल उपहरका की शिक्षा मित्र गायत्री देवी, धनौरा गांव के स्कूल की शिक्षिका पिंकी सिंह, पहरा स्कूल के शिक्षक धीरेन्द्र सिंह, भैसाय प्राथमिक स्कूल के हेडमास्टर बृजेन्द्र कुमार, शिक्षा मित्र अमरावती, इंदपुरा गांव के स्कूल के हेडमास्टर मर्दन सिंह, चंडौत डांडा स्कूल के हेडमास्टर रामजी सिंह, सहायक अध्यापक सुयश सिंह, धनेंद्र सिंह, नारायण सिंह, अनुदेशक करन सिंह, तुरना गांव के स्कूल अनुदेशक महेन्द्र पाल सिंह, शिक्षा मित्र रामश्री, बड़ेरामाफ के सहायक अध्यापक सत्यप्रकाश आदि ड्यूटी से गायब मिले हैं। बताया कि शिक्षण ड्यूटी से गायब तीन हेडमास्टर समेत 17 शिक्षकों के खिलाफ जांच रिपोर्ट महानिदेशक बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश को भेजी गई है।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news