Search
Close this search box.

सहायक शिक्षक के करीब 1600 पदों पर भर्ती, इस दिन शुरू होगा पंजीकरण

Share:

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने राज्य के शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती निकाली है। करीब 1,600 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती से जुड़ा विस्तृत विवरण नीचे पढ़ें।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने उत्तराखंड सरकार के शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक (सहायक शिक्षक)-एलटी ग्रेड रिक्तियों के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के मुताबिक, 1,544 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

Assistant Teacher Recruitment 2024: सहायक शिक्षक के करीब 1600 पदों पर भर्ती, इस दिन शुरू होगा पंजीकरण

जॉब्स डेस्क, अमर उजाला Published by: आकाश कुमार Updated Sat, 16 Mar 2024 11:41 AM IST
सार

UKSSSC Assistant Teacher Bharti 2024: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने राज्य के शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती निकाली है। करीब 1,600 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती से जुड़ा विस्तृत विवरण नीचे पढ़ें।

UKSSSC Assistant Teacher Recruitment 2024: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने उत्तराखंड सरकार के शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक (सहायक शिक्षक)-एलटी ग्रेड रिक्तियों के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के मुताबिक, 1,544 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

नोट कर लें ये तिथियां

यूकेएसएससी सहायक शिक्षक भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 22 मार्च, 2024 से शुरू होगी। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल, 2024 है। उम्मीदवार 16 से 18 अप्रैल तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकेंगे। यूकेएसएससी सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी।

पंजीकरण शुरू 22 मार्च, 2024
आवेदन सुधार विंडो 16 से 18 अप्रैल, 2024
आवेदन की अंतिम तिथि 12 अप्रैल, 2024
भर्ती परीक्षा तिथि जुलाई, 2024

UKSSSC Assistant Teacher Eligibilty: पात्रता मानदंड

आवेदक ने अपनी कक्षा 10 या 12 की शिक्षा उत्तराखंड में पूरी की हो या उसे उत्तराखंड का निवासी होना चाहिए। सहायक अध्यापक (एलटी) पद के लिए उम्मीदवार के पास बीएड या (बीए, बीएड या बीएससी बीएड) + यूटीईटी या सीटीईटी पेपर- II पास के साथ स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

यूकेएसएसएससी सहायक शिक्षक भर्ती 2024: आवेदन शुल्क

यूकेएसएसएससी सहायक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 300 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 150 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

चयन प्रक्रिया

यूकेएसएसएससी सहायक शिक्षक भर्ती चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षण शामिल हैं। यूकेएसएसएससी सहायक भर्ती परीक्षा पैटर्न में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, बाल मनोविज्ञान, शिक्षण योग्यता, संबंधित विषय (गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन) जैसे विषय शामिल होंगे।

आवेदन करने के चरण

यूकेएसएसएससी सहायक शिक्षक भर्ती 2024 के लिए पंजीकरण विंडो खुलने के बाद, आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इन चरणों का पालन कर सकते हैं:
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर यूकेएसएसएससी सहायक शिक्षक भर्ती 2024 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर करें और आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद पुष्टिकरण पृष्ठ को सहेजें और प्रिंटआउट लें।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news