Search
Close this search box.

Lancet Study: दुनिया में सदी के मध्य तक गर्मी से हुई मौतों में 4.7 गुना तक हो सकती है वृद्धि, लैंसेट का खुलासा

Share:

Lancet Study: यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के नेतृत्व में 8 वीं लांसेट काउंटडाउन रिपोर्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) सहित दुनिया भर के 52 अनुसंधान संस्थानों और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के 114 प्रमुख विशेषज्ञों के काम का प्रतिनिधित्व करती है, यह स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन के बीच संबंधों का सबसे अद्यतित मूल्यांकन प्रदान करती है।

वर्ष 2023 अब तक सबसे गर्म वर्ष रहा है, इस साल दुनिया में 1,00,000 से अधिक वर्षों में सबसे अधिक वैश्विक तापमान दर्ज किया गया। 2022 से सभी महाद्वीपों में गर्मी के रिकॉर्ड टूट गए हैं। स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर लैंसेट काउंटडाउन के नवीनतम संस्करण ने जलवायु परिवर्तन के कारण भविष्य में स्वास्थ्य के लिए गंभीर और बढ़ते खतरे का खुलासा किया है। इसके अनुसार जिसमें दुनिया में “सदी के मध्य तक गर्मी से हुई मौतों में 4.7 गुना वृद्धि” होने का अनुमान है।

रिपोर्ट में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि जलवायु परिवर्तन आज जीवन और आजीविका को कैसे नुकसान पहुंचा रही है। 2022 में, व्यक्तियों को औसतन 86 दिनों तक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक उच्च तापमान के संपर्क में आए। जिनमें से 60 प्रतिशत मानव-जनित जलवायु परिवर्तन के कारण हुआ।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news