Search
Close this search box.

हरियाणा रोडवेज ने दी बुजुर्गों को राहत:अब 60 साल के लोगों का बस में लगेगा आधा किराया, बजट में की थी सरकार ने घोषणा

Share:

हरियाणा की रोडवेज बसों में 60 साल के बुजुर्गों को किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। चाहे वह बस प्राइवेट हो या फिर सरकारी। पहले यह सुविधा 65 साल के बुजुर्गों को मिल रही थी। हालांकि बुजुर्ग महिलाओं के लिए यह सीमा 60 साल ही थी, लेकिन अब बुजुर्गों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। जिसके बाद बुजुर्ग बस स्टैंड से अपना पास बनवा सकते है।

बजट में ही कर दी थी घोषणा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट में घोषणा की थी और उसी घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए परिवहन विभाग की तरफ से आदेश जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री ने बजट भाषण के दौरान महिलाओं के साथ पुरुषों की आयु सीमा को भी घटाकर 60 वर्ष कर दिया था।

सिर्फ हरियाणा वालों को ही मिलेगा फायदा
अधिकारियों की मानें तो यह लाभ केवल हरियाणा के लोगों को मिलेगा। हरियाणा से बाहर जाने वाली रोडवेज बसों में भी रियायती दरों पर यात्रा की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य है। इसके अलावा परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) डेटाबेस से सत्यापन के बाद ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

इसके बाद संबंधित रोडवेज महाप्रबंधक पात्र वरिष्ठ नागरिकों को रियायती वरिष्ठ नागरिक बस पास जारी करेंगे। करनाल जिले में करीब डेढ़ लाख बुजुर्गों को इसका लाभ मिलेगा।

जिला वासियों के लिए कुछ और सुविधाएं भी
रोडवेज बसों में सिर्फ आधा किराया ही नही, बल्कि कुछ और सुविधाएं भी मिली हैं। रोडवेज द्वारा धर्मशाला और बैजनाथ के लिए शनिवार को दो बसों की सेवाएं शुरू कर दी है। बरठीं के लिए आज रविवार को बस सेवा शुरू की गई है। जबकि इन रूटों पर बसों की कमी के कारण काफी लंबे समय में बस सेवा बंद थी।

इसके अलावा असंध से हरिद्वार व अमृतसर के लिए एक एक बस रवाना होगी। इतना ही नही शहर में इलेक्ट्रिक बसें जल्द ही दौड़ती नजर आएगीं। जिसको लेकर सरकार की तरफ से प्रक्रिया तेज हो चुकी है। यात्रियों के लिए एक ओर सुविधा यह है कि रोडवेज द्वारा सिटी बस चलाई जाएगी। जिस की प्रक्रिया तेज हो चुकी है।

विभाग ने निर्देश किए जारी
जब इस संबंध में करनाल रोडवेज के जीएम कुलदीप सिंह ने बताया कि रोडवेज बसों में अब 60 वर्ष के बुजुर्ग महिला व पुरुष का आधा किराया लगेगा। यह निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news