Search
Close this search box.

अब पर्ची कटाने के लिए लाइन लगने की जरूरत नहीं:मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल और PHC में लगा QR कोड, स्कैन कर लगेगा नंबर

Share:

मुजफ्फरपुर में अब मरीजों को लाइन में लगकर पर्ची कटवाने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से नई पहल की गई है। अब शहर के सदर अस्पताल और पीएचसी में क्यूआर कोड लगाए गए है। अब मोबाइल से कोड को स्कैन करने के बाद मरीज का इलाज शुरू हो जाएगा। इसको लेकर मरीजों और उनके परिजनों को भी जागरूक किया जा रहा है। ताकि, उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसको लेकर सदर अस्पताल में ट्रायल शुरू कर दी गई है।

अगले महीने यानी अप्रैल से मरीजों को यह सुविधा मिलने लगेगी। मामले में सिविल सर्जन डॉ यूसी शर्मा ने बताया की अब आने वाले दिनों में बीमार होकर मरीज आते है तो उन्हें पर्ची कटवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। महज एक कार्ड से आपकी सारी जानकारी डॉक्टरों के पास होगी। डॉक्टर आराम से समझ जायेंगे की आपको कौन सी बीमारी है। इसको लेकर लोगो को पहले आभा कार्ड बनाना होगा। उसमे एक नंबर दिया जायेगा। उस नंबर को मरीज जब भी लेकर आयेंगे तो उसी के आधार पर इलाज शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब अस्पताल का सिस्टम ऑनलाइन होता जा रहा है। इससे लोगो को भी काफी सुविधा मिलेगी। लोग कभी भी आयेंगे तो उन्हें पर्चा कटवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह कार्ड सदर अस्पताल में मुफ्त बनाया जा रहा है। वही, अबतक करीब 1 लाख से अधिक लोगो ने आभा कार्ड बनवा लिया है। वही, कई लोग आभा कार्ड बनवा रहे है। ताकि, वे लोग लाइन में पर्ची न कटाए और क्यूआर कोड से अपना इलाज करवा सके

Leave a Comment

voting poll

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

latest news